2021 me BDO kaise bane। जानिए बीडीओ से जुडी सभी जानकारी हिंदी में.

Bdo kaise bane
Bdo kaise bane

नमस्कार दोस्तों, hindime jabab पर आपका स्वागत है.आज के मेरे ये लेख BDO kaise bane बारेमें है.

अगर आपका सपना है की आप आगे जा कर BDO officer बनना चाहेते हो तो ये पोस्ट आपके बहोत काम आ सकती हैं क्यूंकि मैं इसी पोस्ट मैं BDO kaise bane बारेमें पूरी details मैं बताने जा रहा हूँ .

बहोत सी छात्रों आगे जा कर एक सरकारी नौकरी करना चाहेते है और इसके लिए बहोत मेहनत करते हैं .कई छात्र army मैं जाने चाहेते है और कई छात्र पुलिस ऑफिसर बनना चाहेते हे इनमें से कई छात्र BDO ऑफिसर बनना चाहेते है लेकिन सही जानकारी नाँ मिलने की कारण बो सफ़लता हासिल नहीं कर पाते है .

मैं आज आपको इसी पोस्ट मैं BDO अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और आयु सीमा क्या होना चाहिए और BDO क्या है और BDO kaise bane बारेमें पूरी जानकारी देने बाला हूँ .इसी पोस्ट को सुरु से लेकर आखिर तक पढ़िए.

BDO क्या है?

BDO का पूरा नाम “Block Development Officer” होता है और हिंदी मैं “खंड विकास अधिकारी” काहा जाता है.BDO का मतलब ये होता है की जो Block की विकास के लिए कार्य करे. विकास खंड के प्रभारी अधिकारी को ही Block Development Officer यानि खंड विकास अधिकारी काहा जाता है.

एक BDO Officer योजनाओं और Blocks के विकास से जुडी सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की जाँच करते है .

 

किसी भी सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको पहेले उसके यौग्यता के बारेमें जानकारी होना चाहिए.आप सभी ने तो BDO का मतलब जान चुके हो अगर आप BDO kaise bane जानना चाहेते हो तो इसी पोस्ट को आखिर तक पढ़िए .

 

BDO Kaise bane

 

BDO (Block Development Officer)अधिकारी बनने के Qualification क्या होना चाहिए,आयु सीमा क्या होना चाहिए Selection Process के बारेमें निचे पूरी details मैं बताया गया है .

 

Block Development अधिकारी बनने के लिए Qualification

 

BDO यानि खंड विकास अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त University से Graduation की डिग्री होना चाहिए. नहीं तो लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए Apply नहीं कर सकते हो .

 

Read Also: “Income Tax Officer Kaise Bane” इनकम टेक्स अधिकारी बनने की तयारी कैसे करे ?

 

Read Also: “DM Ka Full Form Kya Hai” और DM कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी मैं

 

Age limit (आयु सीमा )

 

BDO यानि खंड विकास अधिकारी बनने के लिए General बर्ग के उम्मीदवार का आयु Minimum 21 साल और Maximum 40 साल होना चाहिए और Obc उम्मीदवार के लिए 3 साल(21 साल से 43 साल ) और Sc/St उम्मीदवार के लिए 5 साल (21 साल से 45 साल ) की छूट है .

 

BDO अधिकारी बनने के लिए Selection Process

 

BDO अधिकारी के लिए Selection Process मुख्य तोर पर तीन चरणों मैं किया जाता है पहेले तो Preliminary Examination(प्रारंभिक परीक्षा ) दूसरी Main Exam (मुख्य परीक्षा) और अंतिम चरण मैं Interview(साक्षात्कार) होता है .

 

1. Preliminary Examination(प्रारंभिक परीक्षा )

 

BDO अधिकारी बनने हेतु उम्मीदवार को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना होता है .प्रारंभिक परीक्षा पहेला चरण होता है इसमें दो पेपर होता है और दोनों परीक्षा की समय सीमा 2 घंटें की होता है .

2.Main Exam (मुख्य परीक्षा)

प्रारंभिक परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद मुख्य परीक्षा मैं सामिल हो सकते हो .मुख्य परीक्षा मैं चार प्रश्नों पत्र होता है .चार प्रश्नपत्रों में सामान्य हिंदी, निबंध के लिए 150-150 अंकों में दो प्रश्नपत्र और सामान्य अध्ययन के दो प्रश्नपत्र 200-200 अंकों में होंगे.

3. Interview(साक्षात्कार)

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद उम्मीदवार को Interview के लिए बुलाया जाता है जहाँ पर आपको तरहा तरहा की प्रश्नों पुचा जाता है .इसके बाद एक Merit list तयार किया जाता है .और इसके अनुसार उम्मीदवार को BDO अधिकारी के लिए नियुक्त किया जाता है .

ये रही आपके सामने BDO kaise bane बारेमें अब चलिए जानते है एक BDO अधिकारी की salary कितना होता है.

BDO अधिकारी की Salary

कोई भी जॉब कार्लो सभी के मन मैं आता है की इसी जॉब मैं कितना सैलरी होता है आइये जानते है एक BDO अधिकारी की Salary कितना होता है .

एक BDO Officer की Salary Per Month 9,300/– से लेकर 34,800/– रुपये तक होती है लकिन हर राज्य के लिए BDO Officer की Salary अलग अलग होता है .और इसके साथ ही सरकार की तरफ से अन्य सुभिधा मिलता है .

BDO Officer के कार्य

    •  उपयुक्त अधिकारियों द्वारा अनुमोदित योजनाओं और कार्यक्रमों को कुशलता से निष्पादित किया जाता है की नहीं एक BDO Officer के देख रेख मैं होता है .
    • एक BDO अधिकारी पंचायत समिति कोष से धन निकाल सकता है और उसे पंचायत की बिकाश के लिए वितरित कर सकता है .
    • बीडीओ ऑफिसर पंचायत समिति के विस्तार अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों और स्थानांतरित योजनाओं पर वहन किए गए कर्मचारियों पर पर्यवेक्षण और नियंत्रण करते हैं.
    • BDO Officer वह संबंधित समितियों के प्रधान और अध्यक्ष के निर्देशों के तहत पंचायत समिति और स्थायी समितियों की बैठकों के लिए नोटिस जारी करता है.
    • आग, बाढ़ या महामारी के मामले में एक BDO अधिकारी किसी भी कार्य या कार्य को अंजाम देने और उस पर होने वाले व्यय को लागू करने का निर्देश दे सकता है जिसे पंचायत समिति या उसकी स्थायी समिति के अनुमोदन की आवश्यकता होती है.
    • एक बीडीओ ऑफिसर धोखाधड़ी, गबन, चोरी या धन की हानि या पंचायत समिति की अन्य संपत्ति के सभी मामलों में देरी के बिना रिपोर्ट करता है .

Conclusion:

दोस्तों ये रही आपके सामने BDO kaise bane और इसे जुडी सभी जानकारी .मैं उमीद करता हूँ की मेरे ये पोस्ट आप सभी को अच्छा लगा होगा .

मेरा हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे इसी पोस्ट को पढने के बाद readers को और कोई दूसरी साईट मैं जाने को नाँ पड़े. अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट कर सकते हो .

अगर मेरे ये लेख BDO kaise bane आपको अच्छा लगा और इसमें से आपको कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे आपनी दोस्तों और Social Media sites जेसे Facebook,Twitter,Whatsapp पर जरुर शेयर करे .



Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: