CBI Officer Kaise Bane । CBI ऑफिसर की तयारी कैसे करे 2021 में.

  दोस्तों आज की इसी पोस्ट मैं CBI officer kaise bane इसके बारे मैं चर्चा करेंगे .आप सभी ने तो CBI के बारे मैं सुना होगा .हलि मे हुए Susant Sing Rajput की केस को CBI जाँच कर रहा है .

 

 
CBI भारत सर्कार की एक प्रमुख जाँच एजेंसी है .CBI का नेतृत्व कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में एक निदेशक द्वारा किया जाता है.अधिकतर लोगों के मन मैं सबाल होगा की बो CBI officer kaise bane .तो मैं आज इसी पोस्ट के जरिये आपको पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ की आप सीबीआई ऑफिसर कैसे बने और सीबीआई एग्जाम की तयारी कैसे करे .

 

CBI officer kaise bane
CBI officer Kaise bane 

CBI क्या है  

 

आप सभी CBI officer kaise bane इसे जानने के लिय  पहेले जान ना होगा की CBI क्या है .

 

CBI भारत सर्कार की एक प्रमुख जाँच एजेंसी है जो भारत सरकार की द्वारा साल 1941 मैं स्तापना की गई थी .CBI का नेतृत्व कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में एक निदेशक द्वारा किया जाता है.सीबीआई कई सारी अपराध जेसे मर्डर,चोरी दकायती, भ्रष्टाचार और अन्य कई सारी मामला जाँच के लिए जाना जाता है .

 

 
सीबीआई जब कोई जाँच करता है तब इसे किसी भी की आदेश का जरुरत नहीं है बो अपने हिसाब से काम करता है .सीबीआई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करता है .

 

 

सीबीआई का कार्यक्षेत्र

CBI सभी देशों मैं काम कर सकता है और आबस्यकता पड़ने पर बो अन्य देसों की एजेंसी का सहायता ले सकती है .सीबीआई को आदेश देने का अधिकार श्रीफ सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और केंद्र सरकार के पास है .सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट केंद्र सरकार की आदेश की बिना देश के अन्दर घटित अपराध की जाँच की आदेश दे सकता है लेकिन केंद्र सरकार राज्य सरकार की परामर्श के बिना सीबीआई को आदेश नहीं दे सकती है .

 

 

CBI का Full Form;

 CBI का पूरा नाम है  Central Bureau of Investigation और hindi नाम है केंद्रीय जांच ब्यूरो .

 

 

 

 

 

 

 

 CBI officer Kaise bane :

 

CBI ऑफिसर की चयन मुख्य तोर पर दो तराकी होती है एक तो सीधी भर्ती और दूसरी Deputation द्वारा भर्ती .

 

 

1. सीधी भर्ती

 

 सीधी भर्ती मैं सब-इंस्पेक्टर पद पर नियुक्ति किया जाता है जो की  स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) के द्वारा आयोजित किया हुआ संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा मैं उतीर्ण होने के   बाद.सीबीआई मैं सीधी भर्ती श्रीफ  सब-इंस्पेक्टर पद की हो सकती है .  

 

 

2.Deputation द्वारा भर्ती

 

Deputation द्वारा सीबीआई मैं भर्ती का मतलब अगर आप राज्य या केंद्र पुलिस मैं हो या अन्य महोतपुर्ण सबा मैं हो तो आप सीबीआई मैं जा सकते हो .

 

 

CBI officer बनने की तयारी कैसे करे ;

सीबीआई बनने के लिए कई लोग बहोत महेनत करते है लेकिन बो आपनी इसी कड़ी महेनत की बाबजूद उसमे सफ़लता प्राप्त नहीं कर पाते है इसका कारण है उनके पास CBI से जुडी सभी जानकारी ना होना .तो मैं आज इसी पोस्ट मैं CBI officer kaise bane और सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे मैं बताया गया है .

 

 

CBI officer के लिए शैक्षणिक योग्यता;

CBI officer बनने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और इसके साथ ही SSC द्वारा आयोजित CGL परीक्षा मैं पास होना जरुरी है इसके बाद ही सीबीआई अधिकारी के लिए आबेदन कर सकते हो .

 

 

आयु (Age limit )

 

उम्मीदवारों की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए .

 

 

CBI Sub Inspector Exam Pattern:

 

सीबीआई मैं सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SSC द्वारा आयोजित CGL परीक्षा मैं पास होना जरुरी है .CGL की परीक्षा लिखित और साक्षात्कार की आधार पर किया जाता है .

 

1. टियर – I

इसमें आपको 200 अंको का Objective Question पुचा जायेगा जिसका समय सीमा 2 hours का होता है .

 

सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence & Reasoning) – 50 अंक

 

सामान्य जागरूकता (General Awareness) – 50 अंक

 

– मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) – 50 अंक

 

अंग्रेजी (English) – 50 अंक

 

 

2. टियर – II

 

इसमें आपका 400 अंको का दो पेपर होगा जिसके लिए आपको एक पेपर की 2hours की समय मिलेगा .

 

3. टियर – III

 

इसमें आपको 100 अंको का लिखित परीक्षा जेसे की निबन्ध /सार/पत्र/आवेदन पत्र आदि लिखना होगा .इसका समय सीमा 1hours का होता है .

 

4.  साक्षात्कार (interview)

 

सभी लिखित परीक्षा मैं उतीर्ण होने के बाद आपको साक्षात्कार (intervew)के लिए बुलाया जायेगा  .जसमे आपका व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का आकलन किया जाता है और आपका documents verification किया जाता है .सूची के अनुसार, अच्छा रैंक प्राप्त कर वाले अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

 

 

CBI officer की Salari:

सीबीआई  सब इंस्पेक्टर की वेतन सुरु मे 44000 INR होता है और साथ ही सरकार की तरफ से अन्य सुभिधा मिलता है .

 

 

सीबीआई पोस्ट रैंकिंग 

 

जेसे राज्य या केंद्र पुलिस की बाद कांस्टेबल से ले कर डायरेक्टर तक है इसी तारा सीबीआई मैं भी है आयिए जानता है .

 

1. Constable

 

2. Head Constable

 

3. Sub Inspector

 

4. Assistant Sub Inspector

 

5. Inspector

 

6. Additional Superintendent of Police

 

7. Superintendent of Police

 

8. Senior Superintendent of Police

 

9. Deputy Inspector of Police

 

10. Additional  Director

 

11. Joint Director

 

12. Director

 

Conclusion:

दोस्तों ये रही आपके आमने CBI officer kaise bane और सीबीआई की तयारी कैसे करे के बारे मैं पूरी जानकारी .मेरा हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट पढने के बाद आपको दूसरी sites मे जाने को ना पड़ी .अगर आपको लगता है इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो मुझे कमेंट करे .अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है तो इसे आपनी दोस्तों और social media साईट जेसे Facebook,Whatsaap पर share करे .


Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: