Encryption kya hai । Encryption meaning in Hindi

दोस्तों आज हम इसी पोस्ट मैं जनंगे Encryption Kya Hai .आज के समय मे यानि इन्टरनेट के समय मैं हेर कोई कंप्यूटर मैं जादातेर समय बिताता है.पहेले क्या होता था की लोग ऑफिस मैं ऑफिस डाटा को एक फाइल मैं रखते थे लेकिन इस समय मैं डाटा को रखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं.

इसे जादातेर समय किया होता है की आपकी कंप्यूटर मे से आपकी डाटा चोरी हो जाता है .इसी चोरी से बचने के लिए Encryption in hindi  तकनीक का आबीस्कार हुआ. चोर आपकी कंप्यूटर से आपकी डाटा को चोरी करके उसका गलत रूप से इस्तेमाल केर सकते  है जिसे आपका बहोत नुक्सान हो सकती है.इसी चोरी से बच ने के लिए Encryption का यूज़ किया जाता है.

Encryption एक पस्वोर्ड और नहीं तो key है.बड़े कंपनी और बिजनेस म्यान आपनी डाटा फाइल को सेफ रखेने के लिए Encryption का यूज़ करते हैं.मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ की Encryption Kya Hai, Encryption meaning in hindi .और Encryption कैसे इस्तेमाल किया जाता है .

Encryption Kya Hai - Encryption meaning in hindi
Encryption Kya Hai – Encryption meaning in Hindi 

Encryption Kya Hai

Encryption एक ऐसी प्रोसेस है जिसे आपकी डाटा फाइल को unreadable फॉर्म मैं बदल दिया जाता है जिसे कोई भी पड़ना लगभग ना मुमकिन है .एन्क्रिप्शन प्रोसेस के जरिये आपकी डाटा फाइल को secure और safe रखा जाता है.सरल और आसान भाषा मैं कहे तो किसी भी इनफार्मेशन या डाटा को कार्ड के जरिये प्रोटेक्ट करना Encryption कहा जाता है.
किसी भी फाइल मैं डाटा या इनफार्मेशन एन्क्रिप्ट करने के बाद उसे श्रीफ बोही पढ़ सकता है जिसके पास Decryption key यानि पासवर्ड होगा.encrypt होने से पहेले की डाटा  फाइल को plaintext कहा जाता है और Encryption होने के बाद उसे Ciphertext कहा जाता है और इसी दोनों पक्रिया को Cryptography कहा जाता है

 Encryption meaning in Hindi:

आप सभी को Encryption Kya Hai उसके बारे मैं बतादिया लेकिन आपके मन मैं सबाल होगा की इसे हिंदी मैं क्या कहेते हैं तो मैं आपको बतादों की इसे हिंदी मैं कूट लिखन कहेते हैं सरल भाषा मैं  कहे तो किसी भी इनफार्मेशन या डाटा को कार्ड के जरिये प्रोटेक्ट करना.

Encryption के प्रकार:

एन्क्रिप्शन 2 टाइप्स की होता है एक Symmeteic Encryption और दूसरा Asymmetric Encryption चलिए जानते हैं इनके बारे मैं
Symmetric Encryption
 
Symmetric Encryption की प्रोसेस मैं डाटा को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने के लिए एक ही key का इस्तेमाल किया जाता है.जो यूजर डाटा को एन्क्रिप्ट करता है और उसे जीसी भी यूजर को पास भेज ता है उसके साथ आपनी key को शेयर करना पड़ता है.
 Asymmetric Encryption
 Asymmetric Encryption की प्रोसेस मैं डाटा एन्क्रिप्ट करने के लिए एक key और डाटा डिक्रिप्ट करने के लिए दुसरे key की इस्तेमाल इया जाता है .जो यूजर डाटा एन्क्रिप्ट करता है उसके पास एक key होता है और decryption बलि key को उन लोगों के साथ शेयर करता है जिसे बोह डाटा भेजना चाहता है.
Read Also – Internet Kya Hai-What is Internet in Hindi

Decryption क्या है:

आप जब डाटा या इनफार्मेशन को एन्क्रिप्ट करते हो आप की पूरी डाटा safe और secure होजाता है जिसे समज पाना नामुमकिन हो जाता है लेकिन आपकी इसी डाटा फाइल को पढ़ ने के लिया पासवर्ड या डिक्रिप्ट key होना चाहिए  तब  ही आप उसे decryption कर सकते हो और उसके बाद उसी डाटा फाइल को एक्सेस कर सकते हो.  Encryption और decryption key एक हो सकती है नहीं तो Encryption के लिए एक key और Decryption के लिए दुसरे key होता है.

Encryption का फायदे और नुक्सान:

आप सभी ने तो समज चुके होंगे की Encryption Kya Hai लकिन क्या आपको पता है की Encryptio के फायदे या नुक्सान के बारे मैं नहीं पता है तो  आइए जानते है

Encryption का फायदे Advantages of Encryption:

1.आप आपनी किसी भी  डाटा फाइल या इनफार्मेशन को एन्क्रिप्ट करके उसे पूरी तरासे सेफ और secure कर सकते हो.
2.आप आपनी डाटा फाइल को एन्क्रिप्ट करने के बाद आप जीसी यूजर को  भेज ना चहेते हो उसे भेज सकते हो उसके अलाबा और कोई उसे पढ़ नही सकता और एक्सेस नहीं केर सकता है .लेकिन जीसी भी यूजर कोएन्क्रिप्ट डाटा फाइल भेज ते हो उसी यूजर के पास डिक्रिप्ट key यानि पासवर्ड होना चाहिए नहीं तो बो भी उसे एक्सेस नहीं केर सकता है.

Encryption का नुक्सान Disadvantages of Encryption:

1.इसे सबसे बड़ा नुकसान ये है की आप जब आपनी फाइल डाटा को एन्क्रिप्ट करते हो और डिक्रिप्ट करने बाले key आप के दुआर गूम हो जाती है तब तो उस फाइल डाटा को एक्सेस करना लगभग नामुमकिन हो जाती है .
2.इसी प्रोसेस से drucks dealer और antisocialist पैसे को हेरा फेरी करने बाले आपनी इनफार्मेशन एक दुसरे को भेज ते है जिसे की पुलिस को उनकी मजुदी  का पता नहीं लगता .

Conclusion:

Hindi me jabab पर आपका स्वागत है दोस्तों. ये थी Encryption Kya Hai-Encryption meaning in hindi के बारे मैं पूरी जानकारी.मैं आसा करता हूँ की आप को ये पोस्ट बहोत आचा लगा होगा और समझ आ गया होगा.येदी आपको कुछ  भी doubts है इसी आर्टिकल मैं और आपको लग ता है की आर्टिकल मैं कहीं पर सुधर होना चाहिया तो कृप्या हमे कमेन्ट करे.आपको  Encryption क्या है Encryption meaning in hindi अच्छा लगा हे तो और आपको इसी पोस्ट से कुछ सिखने को मिला है तो इसे आपनी दोस्तों और Social Media अकाउंट जेसे facebook,whatsapp पर share करे.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: