Pf kya hai.2021 में of के फायदे क्या है.

हेलो दोस्तों,आमतोर पैर pf के बारेमें सब लोग सुना होगा .लेकिन अधिकतर लोग  जो आपनी जीबन मैं हाली मैं नौकरी  की है उन्हें पता नेहि होगा के Pf Kya Hai.  सरकारी  कर्मचारी  और प्राइवेट कर्मचारी दोनों के लिए pf का सुभिधा है. अधिकतर लोगो में मतभेद रहेता है की pf और epf  दोनों अलग ही है लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूँ की pf और epf एक ही है. मैं आज इसी पोस्ट मैं पूरी जानकारी दूंगा की Pf Kya Hai और Full From Of Pf .  

 

Pf kya hai-full form of pf
Pf kya hai
 

Pf Kya Hai  पूरी जानकारी हिंदी मैं :

Pf का full form है (Provident fund )लोग उशे Epf (Employee provident fund) के नाम से जानते हैं 

 

 
pf एक सरकारी योजना है जिसे हमलोग कर्मचारी भबिस्य निधि या EPFO (Employee provident fund organisation ) दूर चलाया जनेबाला एक सरकारी संगठन है .pf का स्तापन 1952 मैं हुआ था .जिसे श्रम बिभाग की मंत्री  के दुरा कज्यरत क्या जाता है .

 

 
कंपनी मैं 20 कर्मचारी से जादा काम करते है तो उश कंपनी का पंजीकरण कर्मचारी भबिस्य निधि (EPFO)में होना जरुरी है. आपकी सालरी मे से कुछ प्रतिसत pf के लिए जमा किया  जाता है उशे आप रेतैरमेंट होने पैर नहीं तो नौकरी छोड़  ने पैर मिलता है और उश्के अलाबा नौकरी के बिच मैं भी निकाल सकते हो.

 

Pf कितना प्रतीसत मिलता है 

 

आप जिसिभी कंपनी मैं काम करते हो बहन पैर अगर pf का सुभिदा है आप जानने कहते हो की आप की pf का रासी कितना काटा जाता है तो मैं आपको बतादों आपकी  सलारी का 12% आपकी pf मैं जमा  जता है और 12% कंपनी के तरफ से जमा होता है जिसमें से 3.67% Eps (Employee pension scheme)और Epf (Employee provident fund)मैं जमा किया जाता है . 
 

 

कुल मिलाकर आपकी pf की खाते मैं 24% रासी जमा किया जाता है . Eps (Employee pension scheme) स्कीम अभी सन 2000 मशिया  से बंद हो गयें है मतलब कोई भी सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी रेतैरेड होने पैर आपनी pension रासी  को निकाल सकते हो  जिन्होंने  2000 मशिया के बाद नौकरी करिथि. और जिन्होंने  2000 मशिया पिहेले से ही नौकुरी करिहै pension के आकार मिलेगा .

 

 

Pf का फ़ायदा (Benefits) क्या है :

आप सभी को पता होना चाहिए pf का बहोत सारी फ़ायदाहै तो चलिए जानते है Pf kya hai

 

 
     >   pf मैं सेविंग करना एक बेहेतरीन तरीका है जिसे की हमारी सालारी मे से 12% pf की खाते मे जमा होता है  और कंपनी की तरफ से भी 12% हमारी खाते मे जमा होता है  

 

 
     >    pf के जमापूंजी खाते मैं आपको किसीभी तरखा टैक्स देना नहीं पड़ेगा क्यूं की pf का जमापूंजी खाते मे  टैक्स  बिलकुल फ्री है .और आपको सभी सेविंग खाता मे से जादा इंटरेस्ट मिलता है 8% से भी जादा .

 

 
   >    pf मैं आपको EDLI यानि employee deposit linked insurance के तरफ से free लाइफ insurance दिया            जाता है यानि आप जिस कंपनी मे काम करते हो आपका किशी भी कारन डेथ होजाता है आपको  insurance  के तरफ से 600000 रासी तक सहयता दिया जायगा .

 

 
  >    pf मैं जमा केए हुआ रासी को आप की जरुरत होने पैर आप जमा किये हुआ रासी का 90 भाग निकाल  सकते हो 

 

 
  >   आप जब नौकरे छोड़ केर नया नौकरी join करते हो तो आप UAN नंबर की माध्यम से अपनी pf अकाउं को लिंक कर सकते हो. 

 

Pf बैलेंस कैसे चेक करे :

अब आप सभी के मन मे सबाल होगा की हम अपनी pf बैलेंस कैसे चेक करे .

 

pf बैलेंस चेक करने की बहोत सारी तरीका है आप अपनी मोबाइल मे से Sms भेज कर और UAN नंबर की माध्यम से और मोबाइल नंबर से Misscall देकर चेक कर सकते हो. 

 

 

UAN नंबर क्या है:

आप सभी के मन मे सबाल होगा की UAN नंबर क्या है और UAN नंबर कोन देता है .तो मे आप सभी को बतादू की  UAN का फुल फॉर्म है Universal account number .pf खाताधिकारी को UAN नंबर दिया जाता है जिसे EPFO (Employee provident fund organisation )के दुरा  दिया जाता है .जो कोई सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी जिसके पास pf अकाउंट का खता है उसके पास UAN नंबर होना जरुरी है .आपके पास UAN नंबर नहिं होगा तो आप आपकी pf खाते मैं जमा हुआ पूंजी निकाल नहीं सकते हो .आप जिसिभी कंपनी मे काम करते हो जिसके पास pf का सुभिदा  है बो  आपको UAN नंबर जो की 12 अंको की होता है कंपनी के तरफ से आपको मिलता है. 

 

 

Conclusion :

हेलो दोस्तों hindimejabab.com पैर आपका स्वागत है .उपर दिया हुआ पोस्ट को पढने के बाद pf के बारेमें जो भी सबाल होगा बो अभी ख़तम होजयीगी .मैं इसी पोस्स्त मेPf Kya Hai ,pf कितना प्रतिसत मिलता है और pf का benefits क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे बतादी.आपको इसी पोस्ट मे कुछ भी समज नही आई तो हमे कमेंट करे . 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  



1 thought on “Pf kya hai.2021 में of के फायदे क्या है.”

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट लिखी है भाई।इस वेबसाइट की थीम बहुत ही बढ़िया है।।।इसका लिंक हमे भी दो न।0

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: