VPN kya hai ! Vpn Ko Kaise istmal Kare 2021 me.


नमस्कार दोस्तों,hindime jabab पर आपका स्वागत है, आज के मेरे इसी लेख मैं हम VPN kya hai और VPN किसलिए यूज़ किया जाता है बारेमें जानेगें .

"<yoastmark

आज के समय मैं हम लोग जादा तर समय इन्टरनेट पर बिताते हैं और कभी कभी कई वेबसाइट पर एकाउंट खोलते समय हम आपनी Personal details डाल देते है या और कोई चीज मैं एकाउंट खोलते समय हामारी Personal details डाल देते है .

कभी कभी हामारी बो डाटा गलत हटो मैं पड़ जाता है और Hackers हमारी उसी Personal details को चुरा कर हमे Blackmail करते है. इन सभी चीजों से बचने के लिए और हमारी निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए VPN का इस्तेमाल किया जाता है .

आप मैं से कुछ लोग VPN के बारेमें सुना होगा लेकिन उन्हें VPN केसे काम करता है पता नहीं है . इस लिए मैं आज आपको मेरे इसी लेख मैं बताने बाला हूँ VPN kya hai और कैसे काम करता है . पूरी जानकारी को समझ ने के लिए इसी लेख को सुरु से ले कर आखिर तक पढ़े.

VPN kya hai।

Virtual Private Network एक Network Connection है जिसका उपयोग निजी और सार्वजनिक नेटवर्क में सुरक्षा के लिए किया जाता है. वीपीएन केवल डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए नहीं हैं – आप अपने आईफोन, आईपैड या एंड्रॉइड फोन पर भी वीपीएन सेट कर सकते हैं .

VPN का फुल फॉर्म क्या है।

VPN का फूल फ़ॉर्म Virtual Private Network है ओर हिंदी मैं वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ही कहा जाता है. जो एक निजी नेटवर्क है जो इंटरनेट पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करते समय डेटा को एन्क्रिप्ट और प्रसारित करता है.

Read Also: “DTP Kya Hai” और DTP से जुडी सभी जानकारी हिंदी में

Read Also: Google Meet Kya Hai और गूगले मीट को यूज़ कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

VPN के प्रकार (Types of VPN)

Virtual Private Network मुख्य रूप से दो प्रकार की होते है जिसके बारेमें आपको बताया गया है .

Remote Access VPN।

Remote Access VPN एक निजी नेटवर्क का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को एक सुरक्षित रिमोट सर्वर से जोड़ते हैं। जोड़ा एन्क्रिप्शन यह सुनिश्चित करता है कि सुरक्षा से समझौता नहीं किया गया है.

Site-to-Site VPN।

Site-to-Site VPN एक अलग तरीके से काम करते हैं – उनका मुख्य लक्ष्य कई उपयोगकर्ताओं को विभिन्न निश्चित स्थानों में एक-दूसरे के संसाधनों तक पहुंचने की क्षमता प्रदान करता होता है.

VPN कैसे काम कर

VPN का अहम काम है अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना ओर साथ ही VPN का इस्तेमाल करने का बड़ा फायदा यह है कि आप जो internet पर जो restrictions होते हैं जैसे कुछ ऎसी वेबसाइट जिसे आप अपने नहीं कर पाते है बो वेबसाइट्स हम VPN के मदद से आसानी से ओपन कर पाएंगे.

अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करने के लिए एक वीपीएन का उपयोग इस तरह से करता है:

    • एक बार जब आप अपनी VPN सेवा से इंटरनेट से जुड़ जाते हैं, तो आप VPN प्रदाता के सर्वर में से एक से जुड़ जाएंगे.
    • उसी समय वे आपको उस विशेष सर्वर का IP पता प्रदान करेगा। अपने खुद के IP पते का उपयोग करने के बजाय आप VPN प्रदाता से संबंधित एक का उपयोग कर रहे हैं।
    • आपके डिवाइस और आपके द्वारा कनेक्ट किए गए सर्वर के बीच आपका इंटरनेट कनेक्शन भी अनधिकृत पहुँच को रोकने के लिए डेटा को कोड में बदलने की प्रक्रिया एन्क्रिप्टेड है।
    • अपना आईपी पता छिपाने से आप निजी तौर पर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं और अपने ब्राउज़िंग को ट्रैक या ट्रेस होने से रोकने में मदद करते हैं। फिर आप निजी और सुरक्षित रूप से वेब सर्फ करने में सक्षम हैं.

VPN का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है।

    1. VPN का इस्तेमाल करके IP address का पता छुपाया जा सकता है.
    1. VPN का इस्तेमाल करके IP पता बदला जा सकता है
    1. VPN के साथ, उपयोगकर्ता अपने इंटरनेट कनेक्शन के लिए मूल देश का चयन कर सकते हैं.
    1. VPN का इस्तेमाल करके blocked हुई websites को access कर सकते हो.

Conclusion :

दोस्तों मैं आसा करता हूँ आप सभी को VPN kya hai और VPN से जुडी सभी जानकारी के बारेमें पूरी तरा से पता लग गया होगा .मेरा हमेसा से ये कोसिस रही है की मेरे पोस्ट को पढने के बाद readers को और कोई दूसरी साईट मैं उसी लेख से जुडी जानकारी खोजने को नाँ मिले.

अगर आपको लगता है की इसी पोस्ट मैं कहीं पर सुधार होना चाहिए तो आप मुझे कमेंट कर के बता सकते हो .अगर आपको मेरे ये पोस्ट VPN kya hai अच्छा लगा है और इसे आपको कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे आपनी दोस्त और Social media sites जेसे Facebook,Twitter और Instagram पर share करें.

 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: