“What is Share Market in Hindi”share market क्या है

आज के समय मैं बिना पिसे की हम कुछ नहीं केर सकते हैं.आप जाहाँ भी जाओ आपको पैसो की जरुरत है.इसी लिया हर इंसान पैसे कमाना चाहता है .क्यूं की पैसे की जरुरत सभी को हे.मैं आज आपको share market के बारे मैं कुछ जरुरी जानकारी देने बाला हूँ की What is Share Market in Hindi.(share market क्या है).आप सभी ने share market के बारे मैं सुना होगा.पैसे कामने के लिए कुछ लोग jobs करते हैं कुछ लोग business करते है और भी बहोत से तरीका है जिसे लोग पैसे कमाते है इनमैं से कुछ लोग होते है जो आपनी पैसे को share market मे लगा केर पैसे कमाते है.

मैं आप  को बता दूं की share market मैं पैसे लगाने से पहेले आपको शेयर बाजार के उपर थोडा सा ज्ञान होना जरुरी है नेही तो आपका बहोत नुक्सान हो सकती है.मेरे इसी पोस्ट को लास्ट तक पढ़े जिसे आप का फायदा होगा.क्यूं की मैं आज आप को share market के बारे मैं कुछ basic जानकारी देने बाला हूँ.चलिए सुरु करती है की What is Share Market in Hindi.(share market क्या है) लास्ट तक पढ़े. 
What is Share Market in Hindi.share market क्या है
What is Share Market in Hindi? share market क्या है 

 What is Share Market in Hindi (share market क्या है) 

आप लोग सब्जे खरीद ने केलिए बाजार जाते है और कुछ लोग सब्जे बेच ने केलिए भी बाजार जाते है इसी बाजार को हम लोग सब्जी market कहेते हैं इसी तरहा share market है जहाँ पैर आपको बहोत सी companies का share खरीद सकते हो ओए बेच भी सकते हो.
आप किसी कंपनी का शेयर खरीद ने का मतलब उशी कंपनी का हिसेदार बन जाना.आप जितने  प्रतिसत का शेयर खरीद ते हो उशी कंपनी का उतनी प्रतिसत का मालिक बन जाते हो.आप जिस कंपनी का शेयर खरीद ते हो उशी कंपनी का भाबिस्य तय केर ता है आपका फायदा  और नुकसान की .भाबिस्य मैं कंपनी का फायदा होता है तो आप की शेयर्स की मूल्य बढ़ जाता हे जिसे आपका फायदा होता हे और कंपनी का नुक्सान हे तो आप का भी नुक्सान हे. share market और stock market एक जेसा है जहाँ पैसे कमाना जितना आसान है पैसा गबाना भी सम्भब है. share market in hindi एक जुआ खेल ने जेसा है जिसे आप अमीर बन सकते हो नही तो गरीब. share market three types की होती है.
1.Equity share
2.Preference share
3.DVR share

Share market मैं share कैसे ख़रीदे

share market मैं आप share खरीद ने से पहेले आपको पता लग चूका होगा की what is share market ( share market क्या)है.आप जीसी कंपनी मैं शेयर्स खरीद ने चहेते हो तो stock list मैं कंपनी का नाम होना चाहिए नहीं तो आप उसी कंपनी का share खरीद नहीं पयौगे.शेयर्स खरीद ने के लिए आपको पहेले stock खरीद ना पड़ेगा.stock खरीद ने के लियी आप को stock  market नहीं जाना पड़ेगा इसके लिए आपको stock brokers यानि
दलाल की  जरुरत पड़ेगी.स्टॉक ब्रोकर आपको What Is Share Market In Hindi इसके  बारे मैं पूरी जन्कर्री देगा .और आपको  पूरी  पक्रिया के लिए  दो जरुरी Account खोल देगा एक हे DEMAT Account और दूसरी हे Trading Account.अप्प इसे दोनों अकाउंट के मदत से share market मैं शेयर खरीद और बेच सकते हो.जीसी भी का करने केलिए दलाल  की जरुरोत  होती है और काम होने के बाद  आप ब्रोकर्स को comission देते हो यहाँ पर भी आपको स्टॉक ब्रोकर्स को भी पैसे देना पड़ेगा.

 DEMAT Account क्या है:

  शेयर खरीद ने के लिए आप के पास DEMAT Account होना जरुरी है.आप जब किसी भी  तरका शेयर खरीद ते हो उसे रखने के लिए DEMAT Account होना चाहिए सरल भासा मे DEMAT Account मैं शेयर्स रखा जाता है .और आप जाब्ब शेयर्स बेच ते हो तो आप की DEMAT Account से खरीद ने बाले के DEMAT Account मे चला जाता है.

DEMAT Account खोल ने के लिए आपके पास किसी भी bank का सेविंग अकाउंट होना चाहिए और PAN Card और Address Proof होना जरुरी है.नहीं तो आप किसी भी bank  मैं आपनी DEMAT Account खोल सकती हो.    जादा  तेर लोग स्टॉक ब्रोकर्स के पास आपना  देमाट अकाउंट खुल बाते हाँ क्यूं की उन्हें स्टॉक ब्रोकर्स से फायदा होता है.स्टॉक ब्रोकर्स आपको अची कंपनी मैं invest करने की सहायता करता है.

Trading Account क्या है:

जेसे DEMAT Account जरुरी है वेसे Trading Account बहोत जरुरी होता है .आप  जब शेयर्स खरीद ते हो तो बो आपकी DEMAT Account मैं रहेता है लेकिन  शेयर्स की जितना कीमत होता है बो आपकी Trading Account से काटा जाता है और शेयर्स बेचने पैर उसका कीमत Trading Account मैं आता है.
आपके पास DEMAT और Trading  Account है तो आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते हो ओर्र बेच भी सकते हो .
Share Market कब बढता है और कब घट शेयर बाज़ार का मूल्य मुख्य तेर पैर दो कारण से बढता है और घटता है एह है Demand
और  दूसरी supply market मैं दो तरका लोग देखेने को मिलेगा एक तो  जो सोचते हैं की Market की डिमांड बढेगा और एक
सोचते  हैं की Market का डिमांड घटेगा.
1.अगर बाज़ार मैं Demand बढ जाता है supply के मुकाबले जादा तो बाज़ार मैं कीमत यानि price बढ़ जाता  है .
2.अगर बाज़ार मैं Supply जादा होता है और Demand कम तो price यानि कीमत कम हो जाता है.
मैं आपको आसान तरीके से समजाता हूँ मानलो बाज़ार मैं एक नया सामान आया जो जादातेर सेल हुआ और उसका चाहिदा बढने लगा तो कंपनी का फायदा हुआ तो कंपनी का value बढ़ गया .और दूसरी तरफ एक अलग कंपनी बोही same सामान उसका Price घटा दिया और supply बढ़ा दिया और उसका सामान बिक्री नहीं हुआ तो उसी कंपनी का नुक्सान हुआ.

Conclusion;

ये रही आपके सामने  what is share market in Hindi के बारे मैं पूरी जानकारी.दोस्तों मैं कोसिस करता हूँ की जादा से जादा आसनी से आप के मन मैं जो doubt उसे को कम करने की.आपके मन मैं किसि भी तारका doubt हे तो मुझे कमेंट करे.मैं आपको सहायता करने के लिए हमेसा तयार हूँ .अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगता है तो इसे आपनी दोस्तों और social media account जेसे facebook,whatsapp पर share करे .

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: